Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

हलाल प्रामाणिक टैग लगे उत्पादों की बिक्री रोकने के लिए पूरे प्रदेश में प्रशासन ने कसी कमर

छापामारी जारी राजधानी समेत हर जिले में टीवी कर रही है जांच, भरे जा रहे हैं नमूने

लखनऊ।हलाल प्रमाणन पर प्रदेश शासन द्वारा लगाई गई पाबंदी के बाद खाद्य पदार्थों के साथ ही कास्मेटिक सामग्री एवं दवा विक्रेताओं के यहां छापेमारी और जांच और जांच का क्रम दूसरे दिन भी जारी रहा। राजधानी लखनऊ समेंत प्रदेश के विभिन्न जिलों में बुधवार को भी एफएसडीए की टीम ने पड़ताल की। इस दौरान कई स्थानों पर दवा कॉस्मेटिक और खाद्य सामग्री के सैंपल भी भरे गए। हालांकि अभी तक दवा एवं कास्मेटिक में हलाल प्रमाणन वाले पैकेट नहीं मिले हैं।

लखनऊ में सहायक आयुक्त (औषधि) बृजेश कुमार के नेतृत्व में औषधि निरीक्षक संदेश मौर्या व सौरभ दुबे ने लूलू हाइपर मार्ट स्थित कास्मेटिक स्टोर की जांच की। लिपस्टिक, नेल पालिश, क्रीम, परफ्यूम फाउंडेशन आदि की जांच में हलाल संबंधित मार्क नहीं पाए गए। इस दौरान दो कॉस्मेटिक के विक्रय संबंधी विवरण मांगा गया है।

रायबरेली में कैंपरगंज, सब्जी मंडी, बेलीगंज तथा गोराबाजार रोड स्थित दुकानों पर जांच की गई। हलाल प्रमाणित उत्पाद नहीं पाया गया। सभी व्यापारियों को चेतावनी दी गई कि हलाल प्रमाणित उत्पाद पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान सत्यनगर स्थित सिंध मेडिकल एजेंसी में दो कास्मेटिक व एक एंटीबायोटिक्स का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

इसी तरह लखीमपुर खीरी में अलग- अलग दुकानों से करीब दो हजार रुपये की कांफेशनरी , हर्बल टी, सहित अन्य सामग्री खराब पाए जाने पर उसे नष्ट कराया गया। सौंदर्य प्रसाधनों की जांच की जाए। हरदोई, उन्नाव, सीतापुर, सहित विभिन्न जिलों में कास्मेटिक एवं दवा की दुकानों की जांच की गई। किसी भी स्थान पर हलाल प्रमाणन वाली दवा व सामग्री नहीं मिली है। इतना जरूर है कि अलग- अलग दवाओं के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। सभी दुकानदारों को हलाल प्रमाणन के संबंध में जारी अधिसूचना से भी वाकिफ कराया गया। चेतावनी दी गई कि हलाल प्रमाणन वाली सामग्री मिली को सख्त कार्रवाई की जाएगी।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love