Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

क्षय रोगियों को पौष्टिक आहार किट का किया गया वितरण

इलाज से पूरी तरह स्वस्थ हो सकता टी.बी. का मरीज: सुभाष सिंह

जौनपुर। सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था जज कॉलोनी द्वारा प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत गोद लिए क्षय रोगियों को पौष्टिक आहार किट का वितरण किया गया। सर्वप्रथम मां सरस्वती की प्रतिमा पर ठाकुर प्रसाद राय प्रधानाचार्य डॉक्टर सुबाष सिंह सलिल कुमार यादव शैलेंद्र निषाद ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । ठाकुर प्रसाद राय मुख्य अतिथि ने कहा कि प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत गोद लिए मरीजों को पौष्टिक आहार किट वितरण कर एवं उनके देखभाल कर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की सेवाओं को सुदृढ़ किया गया है इसमें संस्था के द्वारा अत्यंत सराहनीय कार्य किया गया है।

विशिष्ट अतिथि मुख्य वक्ता टी. बी. जिला समन्वयक सलिल कुमार यादव ने कहा कि 23 नवंबर से एक्टिव कैसे फाइंडिंग के तहत घर-घर स्क्रीनिंग की जाएगी टीवी मुक्त वार्ड नगर व पंचायत बनाया जाएगा।

टी.बी. किसी को भी हो सकती है टी.बी. पीढ़ी दर पीढ़ी फैलने वाला रोग नहीं है बल्कि यह हवा के जरिए फैलने वाला एक संक्रामक रोग है। किसी भी व्यक्ति को दो सप्ताह या उससे अधिक समय से खांसी हो तो उसे टी.बी.हो सकती है टी.बी. के लिए अपने बलगम की जांच नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र (डीएमसी )में करवाये, यह जांच पूरी तरह नि:शुल्क की जाती है।

अध्यक्षता बीआरपी प्रधानाचार्य डॉक्टर सुबाष सिंह ने कहा कि टी.बी. का इलाज पूरी तरह संभव है ।डॉट के अंतर्गत उच्च गुणवत्ता वाली दवाइयां सरकारी स्वास्थ्य केदो में निशुल्क दी जाती है । विशिष्ट अतिथि फूलचंद भारती ने कहा कि याद रखें टी.बी. जड़ से खत्म करने के लिए उसका उपचार पूरा करें ।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love