Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

जनपद निवासी कृष्ण यादव की मेधा से चमत्कृत पूरा विश्व

दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में दर्ज हुआ नाम

जौनपुर। जनपद के विकासखंड सिकरारा क्षेत्र के देहजुरी गाँव निवासी डॉ. कृष्ण कुमार यादव पुत्र रामजीत यादव ने शोध क्षेत्र में दोहरी उपलब्धि हासिल कर देश, विदेश, और राज्य में जिले का नाम रोशन किया है। डॉ. यादव ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार व एल्सेवियर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में विश्व के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में स्थान प्राप्त कर गौरव हासिल किया है।

इसके साथ ही डॉ. यादव को “प्रिंस ऑफ़ सोंगकला यूनिवर्सिटी, थाईलैंड” द्वारा “इण्टरनेशनल पोस्ट – डॉक फ़ेलोशिप” के लिए चयनित किया गया है, जहाँ वह पी0 एस0 यू0 एनर्जी सिस्टम रिसर्च इंस्टिट्यूट (पेरिन), डिपार्टमेंट ऑफ़ सिविल इंजीनियरिंग के साथ उच्च रिज़र्व के लिए कार्य करेंगे।

स्टेनफोर्ड एल्सेवियर रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष 2% वैज्ञानिकों के लिए दो सूचियाँ तैयार की गयी हैं। पहली सूची करियर के लम्बे आंकड़ों पर आधारित है और दूसरी सूची एक साल प्रभाव पर आधारित है। जहाँ इस सूची में ज्यादातर वरिष्ठ एवं सेवानिवृत्त नागरिक हैं वहीं डॉ. यादव ने यह गौरवपूर्ण उपलब्धि एक युवा वैज्ञानिक के रूप में हासिल की है।

वर्तमान में डॉ. यादव फैकल्टी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मध्यांचल प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, भोपाल में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। वह अब तक बहुप्रतिष्ठित जर्नल्स में 125 से अधिक रिसर्च आर्टिकल्स, 7 बुक चैप्टर, और 5 बुक्स प्रकाशित कर चुके हैं। उनके लेखों का वर्तमान साइटेशन 4254 और एच-इंडेक्स 38 है। इसके अलावा वह विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में युवा साइंटिस्ट पुरस्कार, सर्वोच्च पर्यावरणविद् पुरस्कार, व सर्वोच्च अनुसन्धानकर्ता पुरस्कार भी अपने नाम कर चुके हैं। वह कई जाने-माने जर्नल्स के रिव्युअर और गेस्ट एडिटर भी हैं। डॉ. यादव कई देशों जैसे साउथ कोरिया, पुर्तगाल, सऊदी अरब, मलेशिया, वियतनाम, अल्जीरिया, अमेरिका, और थाईलैंड इत्यादि के प्रोफेसर और वैज्ञानिकों के साथ काम कर चुके हैं। 

जौनपुर जिले से यूनिवर्सिटी ऑफ स्टैनफोर्ड की ओर से जारी सूची में इसी क्षेत्र से कलवारी गांव निवासी बीएचयू के पूर्व कुलपति और डीएनए टेस्ट के जनक पद्मश्री प्रोफेसर लालजी सिंह का नाम मरणोपरांत सूची में शामिल किया गया है। हाल में डा. यादव का सऊदी अरब में प्रोफेसर के पद पर चयन हुआ है।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love