Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

पूर्वांचल विश्वविद्यालय को लगातार मिली दूसरी महिला कुलपति

जौनपुर। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रोफेसर वंदना सिंह को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है। अपर मुख्य सचिव डॉक्टर सुधीर एम बोबड़े ने गुरुवार देर शाम पत्र जारी करते हुए सूचित किया है कि विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रोफेसर वंदना सिंह को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष तक वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय की वर्तमान कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य का कार्यकाल गत 16 अगस्त को समाप्त हो गया था, मगर प्रदेश की राज्यपाल ने अग्रिम आदेश अथवा नई कुलपति की नियुक्ति तक उनको कार्य करने के लिए अधिकृत किया था।

प्रोफेसर वंदना सिंह इलाहाबाद विश्वविद्यालय की तीसरी प्रोफेसर हैं जिन्होंने बतौर कुलपति पूर्वांचल विश्वविद्यालय में कार्यभार संभाला है।इसके पूर्व प्रोफेसर पियूष रंजन अग्रवाल और प्रोफेसर राजाराम यादव भी इस विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं।

प्रो. वंदना सिंह ने बताया कि उन्होंने 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्रो. पीसी गुप्ता के निर्देशन में रिसर्च किया था। 1996 में लोक सेवा आयोग से सीएमपी डिग्री कॉलेज के लिए चयन हुआ था। सीएमपी में मात्र 48 दिन की नौकरी के बाद ही चार मार्च 1996 को उनका चयन इविवि के रसायन विभाग में लेक्चर पद पर हो गया था। उन्होंने 108 शोध किया है। अब तक 27 शोधार्थियों को शोध करवा चुकी हैं। एक किताब भी लिखी है तथा उनके एक शोध का पेटेंट भी हुआ है। 2016 में विवि एक्सीलेंट अवार्ड से नवाजी गईं थी। बताया कि वह शुक्रवार को कुलपति के पद का कार्यभार ग्रहण करेंगी। प्रोफेसर वंदना सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 19वें कुलपति का पदभार जल्द ही संभालेंगी। उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। प्रोफेसर वंदना सिंह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान विभाग में प्रोफेसर हैं।

तीन साल 7 दिन रहा कुलपति निर्मला मौर्या का कार्यकाल

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में निवर्तमान कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या का कार्यकाल तीन साल सात दिन का रहा। उनके कार्यकाल में विश्वविद्यालय का नैक मूल्यांकन, दंतोपड़ी ठेगड़ी विधि संकाय, इंडोर स्टेडियम, संचार विभाग में साउंड प्रूफ हॉल, अमृत सरोवर आदि काम कराए गए। प्रोफेसर वंदना सिंह 19 वें कुलपति के तौर पर तीन वर्ष के लिए कार्यभार ग्रहण करेंगी।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love