Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

विद्यालय परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र के लिए किया भूमि पूजन

विकास खंड मछलीशहर की ग्राम पंचायत बामी के कम्पोजिट विद्यालय परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भूमि पूजन का कार्य सोमवार को किया गया। भूमि पूजन का कार्य ग्राम प्रधान श्रीमती सरोज सिंह को गांव के पुरोहित रामकृष्ण तिवारी ने वैदिक मन्त्रोंत्चार करके कराया। बनने वाले आंगनबाड़ी केंद्र में छोटे बरामदे सहित एकल कक्ष, किचेन कम स्टोर रूम और शौचालय भी होगा। बामी गांव में कुल तीन आंगनबाड़ी केंद्र बहुत पहले से संचालित हो रहे हैं लेकिन एक भी आंगनबाड़ी केंद्र की विभागीय बिल्डिंग नहीं है। आंगनबाड़ी केंद्र की स्वयं की बिल्डिंग बन जाने से बच्चों को सहूलियत मिलेगी।

 

आपको बताते चलें कि जनपद में कुल पांच हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र हैं। बहुत ही कम आंगनबाड़ी केंद्र विभागीय भवनों में संचालित किये जा रहे हैं ज्यादातर आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालयों, पंचायत भवनों और किराये के भवनों में संचालित हो रहे हैं।नई शिक्षा नीति 2020 में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं की शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है। तीन वर्ष से अधिक और छः वर्ष से कम आयु के बच्चों को थ्री प्लस,फोर प्लस और फाइव प्लस की तीन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।फाइव प्लस कक्षा को बालवाटिका नाम दिया गया और लर्निंग आउटकम के रूप में निपुण लक्ष्य निर्धारित किया गया है।बालवाटिका के लिए भाषा में निर्धारित सूची में से दो अक्षर वाले पांच शब्द तथा गणित के अन्तर्गत एक से दस की संख्याओं को पढ़ लेना तथा वस्तुओं, आकृतियों, संख्याओं को क्रम में व्यवस्थित कर लेना निर्धारित किया गया है।

भूमिपूजन कार्यक्रम में ग्राम प्रधान के अलावा सहायक अध्यापिका प्रेमलता सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकत्री मीरा सिंह, सुमन सिंह तथा सहायिका ममता सिंह उपस्थित रहीं।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love