Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

पर्यटन मानचित्र पर चमकेगा मुफ्तीगंज का परौवां

चालीस लाख की लागत से बन रहा है अमृत मान सरोवर

भोले शंकर, बजरंग बली की भव्य प्रतिमा एवं विशाल शिवलिंग के लिए खोली जनमानस ने थैली।

जौनपुर। शिव भक्तों की हमेशा तमन्ना रहती है कि भोलेनाथ के निवास मानसरोवर कैलाश की यात्रा कर उनके दर्शन किए जाए।

कैलाश के बर्फ से आच्छादित 6,638 मीटर (21,778 फुट) ऊँचे शिखर और उससे लगे मानसरोवर का यह तीर्थ है। और इस प्रदेश को मानसखंड कहते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान ऋषभदेव ने यहीं निर्वाण प्राप्त किया। श्री भरतेश्वर स्वामी मंगलेश्वर श्री ऋषभदेव भगवान के पुत्र भरत ने दिग्विजय के समय इसपर विजय प्राप्त की।कैलाश पर्वत को भगवान शिव का निवास स्थान माना गया है. यहां भगवान शिव अपने परिवार और अन्य देवी-देवताओं के साथ निवास करते हैं. कैलास मानसरोवर की यात्रा के दौरान इस पर्वत की परिक्रमा की जाती है

अब इस पौराणिक एवं श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र मानसरोवर की प्रतिकृति विकासखंड मुफ्तीगंज के
परौवां गांव में प्रधान मंत्री योजना के तहत तैयार की जा रही है। इसका नाम दिया गया है “अमृत मान सरोवर”.जिस का कार्य मनरेगा से चालीस लाख के लागत से कराया जा रहा है । इस सरोवर में विशालकाय शिव लिंग व एवं भगवान भोलेनाथ के साथ परम भक्त मारुति नंदन की भव्य प्रतिमाएं लगाई जा रही हैं।  इन प्रतिमाओं में लगने वाले खर्च निजी तौर पर श्रद्धालुओं द्वारा वहन किया जा रहा है। साथ साथ आसपास की साफ सफाई और विकास पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है।ग्राम निधि से बच्चो का झूला, सुबह योगा साथ-साथ व्यायाम करने के लिए कई प्रकार की मशीने ग्राम प्रधान रामसरन सरोज द्वारा लगाई जा रही है ।
जिससे क्षेत्र निवासी विशेषकर युवा वर्ग लाभान्वित होगा और उसे अपनी सेहत को बेहतर बनाने में सहयोग मिलेगा।
सरोवर में नौका विहार की भी व्यवस्था की गई है ।इसके लिए दोनों नौकाएं लगाई गई हैं। मनरेगा के लेखाकार रचित कपूर ने बताया कि जब प्रधान मंत्री अमृत सरोवर योजना आयी तो परौवां गांव का वातावरण और स्थान देखकरइ सका चयन किया गया। ग्राम प्रधान को प्रेरित किया गया सरोवर स्थल पर रमणीय बनाने के लिए उसके विकास और स्वरूप को भव्य बनाने के लिए योजनाएं तैयार करें। जिससे उसे एक पर्यटन स्थल का रूप दिया जा सके। इस योजना से जुड़े लोगों का दावा है कि जो भी इस स्थान पर आएगा वह दुबारा आने का लोभ नहीं छोड़ पाएग।

अधिकारियो ने स्थापित की भगवान शिव की प्रतिमा

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम के साथ ग्राम पंचायत परौवां विकास खंड मुफ्तीगंज में प्रधानमंत्री आशी अमृत सरोवर का उद्घाटन फीता काटकर किया। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा तालाब के बीचो-बीच स्थित भगवान शिव की प्रतिमा  को विधि विधान के साथ स्थापित किया। अमृत सरोवर के समीप पौधरोपण भी किया जा रहा है।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love