Fastblitz 24

Search
Close this search box.

Follow Us:

अनचाही कॉल करने वाले 32 हजार फोन नंबर बंद

नई दिल्ली,। मोबाइल फोन पर अनचाही कॉल और संदेश आने का सिलसिला थम नहीं रहा है। आंकड़ों के अनुसार दूरसंचार नियामक ट्राई को वर्ष 2022 में उपभोक्ताओं की ओर से इस संबंध में नौ लाख से अधिक शिकायतें मिलीं।

दूरसंचार नियामक ट्राई के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने व्यावसायिक कॉल करने वाले 32 हजार से अधिक नंबरों को बंद कर दिया। आंकड़ों के अनुसार, अवांछित व्यावसायिक कॉल और संदेश भेजने के संबंध में उपभोक्ता शिकायतें बढ़ रही

यह है मौजूदा नियम

ट्राई ने टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रिफरेंस रेगुलेशन-2018 के तहत नियम जारी किए थे। इसके तहत मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को टेलीमार्केटिंग करने वाली कंपनियों पर नजर रखना जरूरी है। सर्फि पंजीकृत टेलीमार्केटिंग कंपनियों को ही व्यावसायिक कॉल करने और संदेश भेजने की अनुमति है। इसके लिए प्रतिदिन की सीमा तय की गई है।

नहीं कर सकते इससे ज्यादा कॉल

व्यावसायिक कॉल और संदेश भेजने में नियमों का बार-बार उल्लंघन पाया गया है। इस पर कार्रवाई करते हुए वर्ष 2022 में चार लाख से अधिक नंबरों को चेतावनी जारी की गई। साथ ही तीन लाख से अधिक नंबरों के लिए एक दिन में 20 कॉल और संदेश भेजने की सीमा तय कर दी गई। उपयोग की सीमाएं तब लगाई जाती हैं जब टेलीकॉम कंपनियां शिकायत की जांच करती हैं।

fastblitz24
Author: fastblitz24

Spread the love